99 % लोग अमरुद को सही तरीके से नहीं खाते है


नमस्कार मैं हूं अभिषेक जैसा कि आप जानते हैं कि अमरूद को फल के रूप में खाया जाता है। अमरूद की सब्जी और चटनी भी बनाई जाती है। इसके अलावा अमरूद को अगर खाना खाने के बाद नियमित रूप से खाया जाए तो कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है। अमरूद पूरी दुनिया में भारत में ही सबसे अधिक पैदा होता है। इसके अलावा अमरूद शरीर में होने वाले कई रोगों को समाप्त करने की क्षमता रखता है। लेकिन इसे हमेशा पूरा ही खाना चाहिए। आज मैं आपको बताउंगा कि अमरूद कौन कौन से रोगों में लाभदायक है और इसे आधा क्यों नहीं खाना चाहिए।

Thai guava (Amrud) 9106310963 : shree hari horticulture Nursery Baroda Gujarat India - YouTube

मुंह के छालों को समाप्त कर देता है
अगर आप मुंह के छालों से परेशान रहते हैं तो आप अमरूद के पत्तों से इलाज कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अमरूद के ताजा पत्तों को एक दो दिन मुंह में रखकर चबाना होता है। इससे मुंह के छाले समाप्त हो जाते हैं।

मलेरिया में लाभदायक
अगर आप को मलेरिया हो गया है और बुखार तेज है तो आप इसका उपाय अमरूद से कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पका हुआ अमरूद बुखार होने पर खाना है। इससे मलेरिया का बुखार जड से ही समाप्त हो जाता है।

पेट का आफरा दूर करता है
अगर आप के पेट में भारी पन रहता है तो आप एक पके हुए अमरूद में सौंठ कालिमिर्च और सेंधानमक डालकर खाएं। इससे पाचनक्रिया मजबूत होती है। हमेशा ध्यान रखें कि अमरूद को कभी भी खालीपेट नहीं खाएं और ना ही भोजन से पहले खाएं। इसे हमेशा भोजन करने के बाद ही खाना चाहिए।

अमरूद को पूरा खाना क्यों जरूरी है
आपने अक्सर बुजुर्ग लोगों के मुंह से सुना होगा कि एक आदमी को एक अमरूद पूरा ही खाना चाहिए। अगर अमरूद केा काटकर एक दो भाग खाए जाते हैं तो पेट में दर्द होने की संभावना होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक अमरूद में बहुत सारे बीज होते हैं लेकिन इसमें एक ऐसा बीज होता है जो इस पूरे अमरूद को पेट में जाने के बाद पचा देता है। अब अगर आपने एक अमरूद को चार भागों में काट लिया और चार लोगों ने अलग अलग खा लिया तो वो बीज किसके पेट में जाएगा यह पता लगाना मुश्किल होता है। इसलिए हमेशा पूरा अमरूद खाएं।

अमरूद खाने के ये  फायदे आपको चौंकने पर मजबूर कर देंगे 

अमरूद की तासीर ठंडी होती है. ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है. अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. 

अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है. हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है. इसके अंदर सौकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं. अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है. लोग घरों में भी इसका पेड़ लगाते हैं. पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है.

अमरूद की तासीर ठंडी होती है. ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है. अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है.
1. अमरूद को काले नमक के साथ खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है. पाचन क्रिया के लिए ये बेहतरीन फल है.
2. अगर आपके बच्चों के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो अमरूद का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद होगा.
3. अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे और सूजन कम हो जाती है.
4. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरुद खाना फायदेमंद होता हे
5. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.
6. अगर किसी को पित्त की समस्या हो जाए तो उसके लिए भी अमरूद का सेवन करना फायदेमंद होता है.

 आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढने के लिए हमसे जुडने के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद

No comments:

Post a Comment