लौकी के फायदे ये जानकर आप इसे जीवन का हिस्सा बना लेंगे



नमस्कार मैं हूं अभिषेक। जैसा कि आप जानते हैं कि लौकी को सब्जी के रूप में खाया जाता है लेकिन अधिकतर लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि यह स्वाद में ज्यादा अच्छी नहीं होती है। लेकिन लौकी शरीर के कई रोगों को समाप्त करने में रामबाण उपाय की तरह काम करती है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगें।

DIET WHAT IT REALLY MEANS!!!!!!!!: Indian summer vegetable - Dudhi (bottle gourd)

अगर आपको मुंह से खून आने की समस्या होती है तो आप लौकी का छिलका सुखाकर इसे बारीक पीसकर इसके बराबर की कुंजा मिश्री मिला लें। पांच ग्राम ताजा पानी के साथ दिन में दो बार खाएं। इस उपाय को करने से खांसी के साथ रक्त आना बंद हो जाएगा।
खूनी दस्त में लाभदायक
अगर आप को दस्त हो गए हैं और उनमें खून आता है तो आप घिया का छिलका सुखाकर पीस लें। पांच ग्राम शाम को ताजा पानी के साथ एक सप्ताह तक खाएं। खूनी दस्त समाप्त हो जाएंगे इसके अलावा ये खूनी बवासीर में भी लाभदायक होती है।
खून की कमी पूरी करता है
अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो आप लौकी का हलवा बनाकर खाएं। लौकी हलवा बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और इसको गाजर के हलवे के जैसे ही बनाया जाता है। इससे खून की कमी भी पूरी होती है और शरीर की कमजोरी समाप्त हो जाती है। अगर आप लौकी का हलवा खाते रहते हैं तो यह चेहरे पर रौनक बढ़ा देता है। खाली पेट लौकी का हलवा खाने से कमाल के फायदे होते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढने के लिए हमसे जुडने के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।

लौकी खाने के फायदे:

कई जगहों पर लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं.
आमतौर पर लोग लौकी खाने से बचते हैं. कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे चीज है. अगर आपको भी ये लगता है कि लौकी खाने से कोई फायदा नहीं है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. लौकी एक बेहद फायदेमंद सब्जी है, जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकते हैं.

1. वजन कम करने में मददगार
कुछ ही लोगों को ये पता होगा कि लौकी खाने से वजन कम होता है. आपको शायद इस बात पर यकीन न हो लेकिन किसी भी दूसरी चीज की तुलना में लौकी ज्यादा तेजी से वजन कम करती है. आप चाहें तो लौकी का जूस नियमित रूप से पी सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इसे उबालकर, नमक डालकर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं.
2. नेचुरल ग्लो के लिए
लौकी में नेचुरल वॉटर होता है. ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है. आप चाहें तो इसके जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर उसकी कुछ मात्रा हथेली में लेकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा लौकी की एक स्लाइस को काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे पर निखार आता है.
3. मधुमेह रोगियों के लिए
मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है. प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
4. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए
अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है. लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं.
5. पोषक तत्वों से भरपूर
लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है. ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते हैं.
6. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए
लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

 


No comments:

Post a Comment