International Yoga Week 2020: योग करने से होते हैं ऐसे-ऐसे फायदे, जानेंगे तो आप भी रोज करेंगे...

योग  हमारे देश में हजारों सालों से किया जा रहा है. आप भी करते होंगे. नहीं भी करते तो इसे लाभकारी तो मानते ही होंगे. पर क्‍या आप इससे शरीर को होने वाले फायदों को गिना सकते हैं.
 
International Yoga Day 2019: Six yoga postures to keep your heart healthy
International Yoga Week 2020:  योगा वीक में दुनिया भर के लोग योग करने भारत आते हैं. ये योग को समर्पित सप्‍ताह है. जिसमें योग के विभिन्‍न आसनों को सिखाया जाता है.

योग हमारे देश में हजारों सालों से किया जा रहा है. आप भी करते होंगे. नहीं भी करते तो इसे लाभकारी तो मानते ही होंगे. पर क्‍या आप इससे शरीर को होने वाले फायदों को गिना सकते हैं.
हम बताते हैं. पर इससे पहले ये जान लीजिए कि अब तमाम शोध भी ये साबित कर चुके हैं कि योग शरीर को टोन करने के अलावा भी बहुत से काम करता है.
Want Better Health? Try Yoga — Exploring your mind


योग के फायदे

– जब भी किसी को ज्यादा तनाव महसूस होता है, तो मस्तिष्क खून में एड्रेनालाइन को छोड़ता है. एड्रेनालाइन के कारण दिल की धड़कनें बहुत तेज हो जाती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है. लगातार तनाव में रहने से हृदय से जुड़ी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है. जो लोग तनाव में ज्यादा रहते हैं, अन्य लोगों की तुलना में उनमें हृदय रोग होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं. प्रितदिन योग करने से तनाव कम होता है.
– योग खासकर तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे, डिस्लिपिडेमिया, डायबिटीज, चिंता, डिप्रेशन और अन्य समान रोगों से पीड़ित रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार लाता है. नियमित रूप से योग करने से शरीर के अंगों को कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है और हृदय रोग की स्थिति में दिल की देखभाल अच्छे से हो जाती है.
– जब शरीर में खून के प्रवाह की गति धीमी हो जाती है, उस स्थिति में लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है. ब्लड प्रेशर के कम होने से दिमाग सहित शरीर के जरूरी अंगों तक खून ठीक से नहीं पहुंच पाता. इस कारण लोगों में चक्कर और बेहोशी की शिकायत होती है, इतना ही नहीं इसके कारण अंगों के विफल होने का जोखिम भी बढ़ जाता है. इस स्थिति को सुधारने में योग कारगर साबित हुआ है.
– योग विभिन्न प्रकार से शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देता है, इस लिस्ट में तनाव प्रबंध सबसे ऊपर आता है. योग से शरीर में लचीलापन तो आता ही है, साथ ही इससे घुटने के दर्द में भी राहत मिलती है.

 योग करने से दिमाग तेज होता है.

 कुछ समय पहले हुए शोध में ये सामने आया है कि कुछ योगासन मस्तिष्‍क के लिए काफी फायदेमंद हैं. 
स शोध में पता चला कि योग करने से दिमाग की ऊर्जा का संतुलन बेहतर होता है. वैज्ञानिकों ने 11 अलग-अलग शोध किये. शोध में आए परिणाम बताते हैं कि दिमाग तेज करने के लिए अन्य उपायों की तुलना में योग ज्यादा लाभदायक होता है. योग के अलावा अन्य तरह की एक्सरसाइज, व्यायाम या कार्डियो एक्सरसाइज भी फायदेमंद होती हैं.
शोध इलिनियोज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताऔं ने किया. योग पर आधारित इस शोध में ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जो पहले कभी भी योग नहीं करते थे. शोध में शामिल लोगों को 24 हफ्ते योग कराया गया.
रोजाना योग करने से दिमाग में होने वाले बदलाव के आंकड़े नियमित तौर पर नोट किये गये थे. शोध में यह देखा गया कि जैसे-जैसे लोग योग कर रहे थे उनके दिमाग के कार्य करने की क्षमता में बदलाव आ रहा था. योग करने से दिमाग की गतिविधियों में बिजली के तरंगों की स्थिति प्रतिदिन बेहतर हो रही थी.
इस शोध के बाद हुई एमआरआइ (MRI) में पाया गया कि नियमित तौर पर योगाभ्यास करने से दिमाग के हिप्पोकैंपस एरिया भी बेहतर होती है. इससे दिमाग की याददाश्त की क्षमता मजबूत होती है.
शोधकर्ताऔं के अनुसार योग से दिमाग के हिप्पोकैम्पस एरिया विकसित और स्वस्थ्य होता है. यह एरिया इंसान की स्मरण शक्ति को बनाए रखने का काम करता है. सामान्यतः उम्र बढ़ने के साथ इसका आकार छोटा होता रहता है. जैसे-जैसे हिप्पोकैम्पस छोटा होता है याददाश्त कमजोर होने लगती है. लेकिन योग करने से इसके आकार का परिवर्तन रूकता है.
इसके अलावा दिमाग या ब्रेन के लिए योग इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसका असर एमिगडाला पर भी पड़ता है. इससे इंसान के व्यवहार पर सीधा असर पड़ता है.
नियमित तौर पर योग करने से दिमाग के अन्य हिस्सों पर भी बेहतर प्रभाव पड़ता है. जैसे की मस्तिष्क के प्री फ्रंटल कोरटेक्स पर भी योग का असर पड़ता है. दिमाग का यह हिस्सा निर्णय लेने की क्षमता और योजना बनाने के काम में सहयोग करता है.
वैज्ञानिकों का कहना है कि योग करने से ऐसा दिमाग में क्यों होता है. इस कारण को हम पता नहीं कर पाए हैं, लेकिन दिमाग के अंदर कई बॉयोलाजिकल चीजें होती हैं. जो नियमित तौर पर योग करने से खुलती हैं.
 

1 comment: